एक प्यार ऐसा भी, जिन बुजुर्गों और विक्षिप्तों को परिवार ने ठुकराया उनके लिए इंजीनियर अमित बन गया वैलेंटाइन

एक प्यार ऐसा भी, जिन बुजुर्गों और विक्षिप्तों को परिवार ने ठुकराया उनके लिए इंजीनियर अमित बन गया वैलेंटाइन's image

भिलाई का अमित राज फील परमार्थम में रहने वाले उन 22 लोगों के लिए वैलेंटाइन से कम नहीं जो उनको रोज प्यार करता है, दुलार करता है और एक बेटे की तरह उनकी देखभाल करता है।

भिलाई. उम्र मात्र 26 साल.. एजुकेशन बीटेक और सोशल वर्क में मास्टर.. अच्छी नौकरी पाने के लिए यह काफी है पर हमारे शहर का अमित राज कुछ अलग ही है। वह खूब प्यार लुटाता है, खूब केयर भी करता है.. पर किसी लड़की की नहीं बल्कि उन बुजुर्गों और विक्षिप्तों की जिनका परिवार तो है पर उस परिवार ने उन्हें दर-दर की ठोकरे खाने मजबूर कर दिया। भिलाई का अमित राज फील परमार्थम में रहने वाले उन 22 लोगों के लिए वैलेंटाइन से कम नहीं जो उनको रोज प्यार करता है, दुलार करता है और एक बेटे की तरह उनकी देखभाल करता है।

 

आंखों में उतर आया विक्षिप्त का दर्द
अमित ने बताया कि चार साल पहले पहली बार एक डस्टबीन से विक्षिप्त को खाना उठाकर खाते देखा तो दिल का दर्द आंखों में उतर आया। सारी रात दिमाग में यही बात चलती रही कि उनके लिए क्या करें? बस कुछ दोस्तों के साथ प्लानिंग की और ऐसे लोगों के लिए शहर के कुछ होटल से फूड पैकेट दान में लेने लगे और उन तक पहुंचाने लगे। कभी उन्हें नहलाकर अच्छे कपड़े पहना देते तो कभी उनका इलाज करा देते। पर 2019 की पांच जनवरी की रात ने उनके जीवन में एक नया मोड ला दिया। ग्लोब चौक के किनारे ठंड से अकड़कर एक बुजुर्ग काफी गंभीर हो चुकी थी। वे अस्पताल भी लेकर गए लेकिन उसे बचा नहीं पाए।
पुराने मकान को आश्रय गृह में तब्दील किया
बुजुर्ग की मौत के बाद लगा कि वे बेसहारा को खाना खिलाकर केवल उनका पेट भर सकते हैं, लेकिन मौसम की मार से बचाने और उनकी देखभाल के लिए एक छत का होना भी जरूरी है। बस क्या था सांसद विजय बघेल के प्रयास से उन्हें सेक्टर 3 में एक पुरानी खाली पड़ा मकान मिला और उसे उन्होंने सभी के सहयोग से रिनोवट करा इसे एक आश्रय गृह में तब्दील कर दिया। 2020 में पांच बेसहारा बुजुर्गो और विक्षिप्तों के साथ शुरू की इस संस्था में आज 22 लोग रहते हैं।

8 रुपए का लेते हैं डोनेशन
अमित ने बताया कि उनकी संस्था में हर कोई अपने सामर्थ के अनुसार डोनेशन करता है। बड़े लोग जहां हजारों में दान देते हैं तो कई मीडिल क्लास वाले 8 से 10 रुपए का भी दान देते हैं। उन्होंने बताया कि यहां प्रति व्यक्ति के एक घंटे की सेवा का खर्च 8 रुपए के हिसाब से भी दान स्वीकार करते हैं, ताकि लोगों को भी यह संतुष्टि रहे कि एक घंटे ही सही पर उनके पैसे जरूरतमंद बुजुर्ग के लिए खर्च हुए। वही संस्था में मेडिकल कैंप, दवाइयों की भी सुविधा है जो विभिन्न संस्थाओं की मदद से दी जा रही है।

बेटे की तरह केयर
संस्था में अमित सुबह बुजुर्गो को उठाने से लेकर रात को उनके सोने तक साथ रहते हैं। जिस तरह बेटा अपने पैरेंट्स की केयर करता है, ठीक उसी तरह अमित भी सभी को नहलाने, तैयार करने, उन्हें दवा देने, डाइपर बदलने जैसे सारे काम खुद करते हैं। वहीं बुजुर्ग महिलाओं के लिए फिमेल स्टॉफ मदद करता है। वही उनके साथ ही चेतना, देबजानी, जोबनजीत सिंह, प्रवीण, अजय मंडल, सुशील सिंह, लक्ष्मी, संदीप गुप्ता, ऋतुपर्णा, पारूल, आयुष, प्रगति, राधेश्याम, आकाशदीप सहित 80 ऐसे वॉलेंटियर है जो उनकी एक आवाज पर मदद के लिए दौड़े चले आते हैं।
 

READ FULL STORY HERE
https://www.patrika.com/bhilai-news/read-the-story-of-bhilai-s-engineer-amit-on-valentine-s-day-7338780/

 

Recent Articles


एक प्यार ऐसा भी, जिन बुजुर्गों और विक्षिप्तों को परिवार ने ठुकराया उनके लिए इंजीनियर अमित बन गया वैलेंटाइन


Feel Parmartham एक ऐसी संस्था जो सड़कों पर बेसहारों की मदद के लिए सामने आता रहा है, सेक्टर 3 में मौजूद ये संस्था पिछले चार सालों से काम कर रही है


सेवा सत्कार और नवजीवन का केंद्र फील परमार्थम फाउंडेशन


सड़कों पर बेघर घूम रहे युवक को परिवार से मिलवाया


पत्नी और भाई को देखता रह गया शरत, ३ सालों से था ग़ायब


become hope for homeless

Embrace the power of compassion and join us in our mission to rescue and rehabilitate the homeless. Your support as a donor or team member can make a profound difference in the lives of those abandoned on the streets. Together, let's create inspiring stories of hope for the most vulnerable among us.

Connect with us


You can save more lifes by joining us


How can you help ?

Make Donation


Your contribution could save a life in more ways than you can imagine!

An ambulance to safely transport our residents.

Additional full time carers at the centre.

Medical supplies and Medical Beds.

Fire Extinguisher and Safety Equipments.

Solar Water Heater

Become a

Volunteer

If you hear the calling to help a fellow human, we need your time & dedication

Discover a world of compassion at Feel Parmartham's center. We provide shelter and rehabilitation for vulnerable individuals living on the streets. Your support can renew lives and restore hope. Volunteer your time, rescue the abandoned, fuel fundraising campaigns, and spread the word. We honor departed souls with dignified cremations. Experience mindfulness activities with our beneficiaries, from meditation to yoga. Earn social work credits with our certification. Join us in making a lasting impact, igniting change, and creating a brighter future. Together, we can uplift lives and inspire transformation. Be the catalyst for compassion at Feel Parmartham.